हरियाणा से चुनावी मैदान में उतरे 1846 प्रत्याशी

0
57

उज्जवल हिमाचल। डेस्क

हरियाणा विधानसभा चुनावों के लिए नामांकन का कार्य समाप्‍त हो गया है। नामांकन के अंतिम दिन शुक्रवार को प्रत्याशी अपने पर्चे दाखिल करने के लिए उमड़ पड़े। विधानसभा की 90 सीटों के लिए पांच दिन चली नामांकन प्रक्रिया में कुल 1846 प्रत्‍याशियों ने नामांकन पत्र भरे गए हैं। नामांकन पत्रों की जांच आज की जाएगी। 7 अक्तूबर तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। अंतिम दिन 1263 प्रत्‍याशियों ने अपने नामांकन दाखिल किए।

शक्ति प्रदर्शन की रही होड़, पिछले विधानसभा चुनाव में थे 1351 प्रत्याशी
पिछले विधानसभा चुनाव में 1351 प्रत्याशी चुनाव मैदान में थे, जिनमें 1235 पुरुष और 116 महिला उम्मीदवार थे। इस बार प्रत्याशियों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है। शुक्रवार को नामांकन का अंतिम दिन होने के कारण सुबह से ही निर्वाचन अधिकारियों के दफ्तर में प्रत्याशियों और उनके समर्थकों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया था। इस दौरान प्रत्याशियों में शक्ति प्रदर्शन की होड़ लगी रही। भाजपा और कांग्रेस ने सभी 90 सीटों पर प्रत्याशी मैदान में उतारे हैं।

नामांकन पत्र दाखिल करतीं किरण चौधरी।
भाजपा के 28 प्रत्याशियों ने अपने अपने निर्वाचन क्षेत्रों में नामांकन किया। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने फिरोजपुर झिरका, पुन्हाना और मुलाना में प्रत्याशियों का नामांकन कराया, जबकि प्रदेश प्रभारी डॉ. अनिल जैन ने रोहतक और महम के प्रत्याशियों का नामांकन कराया। इसराना में कैबिनेट मंत्री कृष्ण पंवार और गन्नौर में निर्मल चौधरी का

नामांकन कराने भाजपा के प्रदेश चुनाव प्रभारी व केंद्रीय मंत्री नरेंद्र तोमर पहुंचे।
सोनीपत के बरोदा विधानसभा क्षेत्र से अंतरराष्ट्रीय पहलवान योगेश्वर दत्त का नामांकन कराने के लिए केंद्रीय मंत्री किरण रिजिजू पहुंचे। अन्य केंद्रीय मंत्रियों में संजीव बालियान ने पूंडरी, कैलाश चौधरी ने जुलाना, गजेंद्र शेखावत ने तोशाम, कोसली व बादशाहपुर में राव इंद्रजीत, जनरल वीके सिंह और कृष्णपाल गुर्जर ने पलवल तथा जितेंद्र सिंह ने बल्लभगढ़ में प्रत्याशियों का नामांकन कराया।

नामांकन पत्र दाखिल करते योगेश्‍वर दत्‍त
वहीं कांग्रेस की ओर से पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने गढ़ी-सांपला-किलोई से, किरण चौधरी ने तोशाम से, राई से जयतीर्थ दहिया, नूंह से आफताब अहमद, पूर्व शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल ने झज्जर से, बल्लभगढ़ से आनंद कौशिक, तिगांव से ललित नागर, फरीदाबाद से लखन सिंगला और एनआइटी से नीरज शर्मा ने नामांकन पत्र दाखिल किया।

नामांकन पत्र दाखिल करते अनिल विज
पूर्व सीएम ओपी चौटाला के भाई चौ. रणजीत चौटाला ने टिकट न मिलने पर कांग्रेस से बागी होकर रानियां हलके से निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में नामांकन किया है। नूंह से इनेलो से नासिर हुसैन, बसपा से जरीना, जैकम निर्दलीय, पहलू खान निर्दलीय व बहुजन महा पार्टी से रहीश खान ने पर्चा भरा। पृथला सीट से जजपा की शशिबाला तेवतिया, इनेलो के नरेंद्र अत्री, बडख़ल से इनेलो के अजय भड़ाना और जजपा के इस्लामुद्दीन ने नामांकन पत्र दाखिल किए।

कहां कितने नामांकन
रोहतक से 90, महेंद्र गढ से 72, भिवानी से 116, गुरुग्राम से 85, पलवल से 61, मेवात से 66, पंचकूला से 41, फरीदाबाद से 94, जींद से 113, अंबाला से 76, कुरुक्षेत्र से 67, पानीपत से 63, रेवाड़ी से 63, फतेहाबाद से 75, हिसार से 167, कैथल से 82, झज्जर से 95, चरखी दादरी से 38, सोनीपत से 105, करनाल से 98, यमुनानगर से 76, सिरसा से 103 ने नामांकन दाखिल किए हैं।