CM ने किया मतदान, सुबह 10 बजे तक 5.77 फीसदी वोटिंग

0
54

उज्जवल हिमाचल। नई दिल्ली

महाराष्ट्र की 288 विधानसभा सीटों के लिए फिलहाल मतदान जारी है। यहां सुबह 10 बजे तक 5.77 फीसदी वोटिंग हुई है। सीएम देवेंद्र फडणवीस, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी समेत कई बड़े नेताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया है। इस दौरान कई फिल्मी हस्तियों ने भी मतदान केंद्रों तक पहुंचकर अपना वोट डाला। बता दें, महाराष्ट्र में भाजपा-शिवसेना गठबंधन (एनडीए) और कांग्रेस-एनसीपी गठबंधन के बीच मुख्य मुकाबला है।

भाजपा गठबंधन की बात करें तो भाजपा 150 सीटों पर चुनाव लड़ रही है तो वहीं शिवसेना 124 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। वहीं अगर बात कांग्रेस की बात करें तो उसने 147 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं, वहीं एनसीपी 121 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। महाराष्ट्र विधानसभा सीट की बात की जाए तो यहां 288 सीटों के लिए कुल 3237 प्रत्याशी चुनावी मैदान में अपनी किस्मत आजमा रहे हैं, इनमें 235 महिला उम्मीदवार शामिल हैं। राज्य में कुल 9 करोड़ मतदाता हैं, जो इनके भाग्य का फैसला करेंगे। राज्य में कुल सवा चार करोड़ से ज्यादा महिला मतदाता हैं।

महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग जारी है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक यहां सुबह 10 बजे तक 5.77 फीसदी मतदान हुआ है। महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने पत्नी अमृता और मां सरिता के नागपुर के एक मतदान केंद्र पहुंचकर अपना वोट डाला। महाराष्ट्र चुनावों में आज वोटिंग जारी है। फिल्मी सितारे भी आज अपने वोटिंग अधिकारों का इस्तेमाल कर रहे हैं। अभिनेत्री माधुरी दीक्षित ने आज बांद्रा (पश्चिम) में अपना वोट डाला। 

इसके साथ ही अभिनेता रितेश देशमुख ने पत्नी जेनेलिया डिसूजा के साथ लातूर विधानसभा क्षेत्र में अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। बता दें, उनके दो भाई इन चुनावों में अपनी किस्मत आजमाने उतरे हैं। रितेश के भाई अमित देशमुख लातूर शहर से चुनाव लड़ रहे हैं तो लातूर ग्रामीण सीट से उनके दूसरे भाई धीरज देशमुख अपना भाग्य आजमा रहे हैं। दोनों कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

महाराष्ट्र के पुणे में शिवाजी नगर के एक मतदान केंद्र पर बिजली कट गई। यहां फिलहाल मतदान चल रहा है। यहां उसके बाद मोमबत्तियां जलाकर काम किया गया। फिलहाल यहां मतदान जारी है। पूर्व टेनिस खिलाड़ी महेश भूपति अपनी पत्नी और अभिनेत्री लारा दत्ता के साथ बांद्रा(पश्चिम) पहुंचे और अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

अभिनेता आमिर खान बांद्रा (पश्चिम) में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डालने के लिए पहुंचे, यहां आमिर ने लोगों से ज्यादा संख्या में बाहर निकलकर वोट करने की अपील करते हुए कहा कि मैं महाराष्ट्र के सभी नागरिकों से अपील करता हूं कि वे बाहर निकलें और बड़ी संख्या में मतदान करें। महाराष्ट्र और हरियाणा विधानसभा के लिए मतदान जारी है। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक यहां सुबह 9 बजे तक करीब 5.46 फीसदी मतदान हुआ है।

मुंबई के जूहू में एक मतदान केंद्र पर दिव्यांग दंपति ने अपना वोट डाला

पूर्व गृह मंत्री और कांग्रेस नेता सुशील कुमार शिंदे ने पत्नी उज्ज्वला और बेटी प्रणति शिंदे के साथ सोलापुर में एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला। उनकी बेटी प्रणति शिंदे कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में सोलापुर सेंट्रल से चुनाव लड़ रही है। महाराष्ट्र के लातूर में लोग भारी बारिश के बीच वोट डालने पहुंचे। लातूर में आज वोटिंग के दिन भारी बारिश हुई लेकिन इसके बावजूद लोगों के उत्साह में कोई कमी नहीं आई।

गोरखपुर से भाजपा सांसद और अभिनेता रवि किशन ने मुंबई के गोरेगांव और अभिनेत्री पद्मिनी कोल्हापुरे ने अंधेरी (पश्चिम) निर्वाचन क्षेत्र में मतदान केंद्रों पर अपने वोट डाले। वरिष्ठ एनसीपी नेता प्रफुल पटेल और उनकी पत्नी वर्षा ने गोंदिया विधानसभा क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर अपना वोट डाला।

भाजपा से गोपाल अग्रवाल और कांग्रेस से अमर वरडे इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। एनसीपी की वरिष्ठ नेता सुप्रिया सुले ने बारामती पहुंचकर अपना वोट डाला। उनके चचेरे भाई और एनसीपी उम्मीदवार अजीत पवार बारामती सीट से भाजपा के गोपीचंद पाडलकर के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं।

नागपुर में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने अपना वोट डाला, उनकी पत्नी कंचन ने भी इस दौरान मतदान किया। मुंबई में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल अपना वोट डालने पहुंचे। इस दौरान उन्होंने कहा कि भाजपा-शिवसेना गठबंधन लगभग 225 सीटों पर जीत हासिल करेगा, विपक्ष सभी विश्वसनीयता खो चुका है और कहीं नहीं है। लोग मोदी जी और फडनवीस जी के साथ हैं।

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के वरिष्ठ नेता और बारामती से प्रत्याशी अजीत पवार ने अपना वोट डाला है। वह भाजपा के गोपीचंद पडलकर के खिलाफ चुनावी मैदान में उतरे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण और महाराष्ट्र सरकार के शिक्षा मंत्री आशीष शेलार ने भी अपना वोट डाला।

महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष हरिभाऊ बागड़े ने औरंगाबाद जिले में अपना वोट डाला। इसके साथ ही राज्य के आवास मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल और उनके परिवार के सदस्यों ने अहमदनगर के शिरडी में अपना वोट डाला। मुंबई के पूर्व पुलिस कमिश्नर जूलिया रिबेरो ने वर्ली विधानसभा सीट के लिए अपना वोट डाला।

आरएएसएस के सर संघचालक मोहन भागवत ने आज नागपुर में सुबह-सुबह अपना वोट डाला। नागपुर के महल क्षेत्र के एक मतदान केंद्र पर उन्होंने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शुरू हो गया है। महाराष्ट्र के मालाबार हिल विधानसभा क्षेत्र में एक मतदाता ने बूथ नंबर 244-250 पर अपना वोट डाला। भाजपा के लिए मंगल प्रभात लोढ़ा और कांग्रेस के लिए हीरा देवासी इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

पीएम मोदी ने महाराष्ट्र और हरियाणा में विधानसभा सीटों के लिए हो रहे मतदान से पहले एक संदेश दिया। पीएम ने मतदाताओं से वोटिंग के लिए अपील करते हुए एक ट्वीट किया। पीएम ने कहा कि हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभाओं के लिए चुनाव हो रहे हैं।

भारत के विभिन्न हिस्सों में भी उपचुनाव हो रहे हैं। मैं इन राज्यों और सीटों के मतदाताओं से आग्रह करता हूं कि वे रिकॉर्ड संख्या में मतदान करें और लोकतंत्र के त्योहार को समृद्ध करें। मुझे उम्मीद है कि युवा बड़ी संख्या में मतदान करेंगे।

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में दिग्गज

महाराष्ट्र विधानसभा चुनावों में प्रमुख उम्मीदवारों की बात की जाए तो यहां प्रमुख उम्मीदवारों में मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी शामिल हैं। नागपुर दक्षिण-पश्चिम से फडणवीस के अलावा नांदेड़ जिले की भोकर सीट से कांग्रेस के अशोक चव्हाण चुनाव लड़ रहे हैं।

पृथ्वीराज चव्हाण सातारा जिले के कराड दक्षिण से चुनाव लड़ रहे हैं। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे मुंबई की वर्ली सीट से चुनावी मैदान में उतरे हैं। बता दें, महाराष्ट्र की 288 और हरियाणा की 90 सीटों के लिए आज वोट डाले जा रहे हैं। दोनों ही राज्यों के चुनावी नतीजे 24 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।