प्राकृतिक खेती संबंधि प्रशिक्षण शिविर का आयोजन

0
43

परवेश शर्मा। परागपुर

परागपुर विकासखंड के अंतर्गत ग्राम पंचायत बणी में शुक्रवार को सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती संबंधी प्रशिक्षण शिविर आयोजित किया गया। शिविर में बणी पंचायत के लगभग 30 किसानों ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण शिविर में कृषि विभाग परागपुर के अंतर्गत आतमा स्कीम की ओर से ब्लॉक टेक्नॉलजी मैनेजर आरती धीमान, सहायक ब्लॉक टेक्नॉलजी मैनेजर कंचन दत्ता, सहायक ब्लॉक टेक्नॉलजी मैनेजर अनु चौधरी, कृषि प्रसार अधिकारी सुरेंद्र कुमार ने शिविर में उपस्थित किसानों को प्राकृतिक खेती के बारे में जानकारी प्रदान की।

इसमें मास्टर ट्रेनर बलवंत सिंह ने भी किसानों को प्राकृतिक खेती के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।वहीं उन्होंने सभी उपस्थित किसानों को जहर मुक्त खेती करने की सलाह दी। प्रशिक्षण शिविर में उन्होंने किसानों से बीजामृत, जीवामृत, हानजीवामृत, निमस्त्र, ब्रह्मास्त्र, अग्निस्त्र व फफूंदनाशक इत्यादि भी बनवाया।

वहीं, उन्होंने किसानों को सुभाष पालेकर प्राकृतिक खेती के अंतर्गत स्कीमों की जानकारी देते हुए बताया की देशी गाय पर 50% वधिक्तम 25000 अनुदान राशि खादें बनाने के लिए ड्रम पर 75% अनुदान राशि और देसी गाय का फर्स पक्का करने के लिए 8000 रुपए अनुदान पर धनराशि प्रदान की जाती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here