इस छात्रा काे मिलेगी 5 हजार की प्रोत्साहन राशि

0
147

हितेंद्र शर्मा। शिमला

एक पत्थर तो तबियत से उछालो यारों” इस कथनी को सही साबित करते हुए रुपाली कायथ ने ज़िला कुल्लू में अपना और अपने क्षेत्र का नाम चमकाया है। रुपाली कायथ पुत्री अमर सिंह कायथ, निवासी सिक्कन शमानी  निरमंड विकास खंड के अंतर्गत राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बागीपुल की इस होनहार छात्रा ने वर्ष 2018-19 में हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा संचालित दसवीं कक्षा में 700 में से 661 अंक प्राप्त करके ज़िला कुल्लू में दूसरा स्थान हासिल किया था।

महिला एवं बाल विकास विभाग के कार्यक्रम ‘सशक्त महिला योजना’ के तहत शिक्षा के क्षेत्र में उतकृष्ट प्रदर्शन के लिए 5000/- की प्रोत्साहन राशि ज़ारी की है। यह राशि रुपाली सहित ज़िला कुल्लू की 5 लड़कियों को 10 नवंबर को दलाश में होने वाले जनमंच में प्रदेश सरकार के मंत्री गोविंद ठाकुर द्वारा दी जाएगी। प्रोत्साहन राशि का भुगतान इन छात्राओं के बचत बैंक खातों में आरटीजीएस माध्यम से किया जाएगा।

महिला एवं बाल विकास की इस घोषणा के बाद रुपाली के शिक्षक एवं अभिभावक गदगद है। राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय बागीपुल के प्रधानाचार्य निहाल सिंह ठाकुर ने पूरे विद्यालय की तरफ़ से बधाइयां दी है और भविष्य में भी ऐसे ही प्रदर्शन के लिए शुभाशीश दिया है। प्रधानाचार्य ने बताया कि रुपाली का पढ़ाई के साथ साथ स्कूल की अन्य गतिविधियों में भी सर्वोत्कृष्ट प्रदर्शन रहा है। जिसमें ज़िला स्तर पर भाषण प्रतियोगिता में 2 बार प्रथम स्थान हासिल करके विद्यालय का नाम रोशन किया है।

रुपाली के पिता अमर सिंह कायथ जो शारीरिक शिक्षक के पद पर कार्यरत हैं के अनुसार सरकारी स्कूलों में होने वाली पढ़ाई को सफलता और विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास का ज़रिया माना है। वहीं, रुपाली कायथ ने इस सफलता का सारा श्रेय अपने माता पिता और शिक्षकों को दिया है। आउटर सराज़ में मात्र एक ही प्रतिभागी होने के कारण इस घोषणा से पूरे आनी और निरमंड खंड में खुशी की लहर है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here